Wednesday, August 14, 2024

Raksha Bandhan 2024: इस रक्षाबंधन पर बन रहे हैं अद्भुत संयोग, दिखेगा ब्लू मून का अद्भुत नजारा… इन 6 राशि वालों पर होगी धन वर्षा!

  


Raksha Bandhan 2024: इस रक्षाबंधन पर बन रहे हैं अद्भुत संयोग, दिखेगा ब्लू मून का अद्भुत नजारा… इन 6 राशि वालों पर होगी धन वर्षा!

Raksha Bandhan 2024: इस बार रक्षाबंधन का त्योहार काफी खास माना जा रहा है. इस दिन बहुत से शुभ संयोग तो बन ही रहे हैं साथ ही इस रक्षाबंधन के दिन आसमान में ब्लू मून का अद्भुत नजारा भी देखने के लिए मिलेगा.



Raksha Bandhan 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल रक्षाबंधन का पर्व काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि इस दिन आसमान में ब्लू मून भी देखने के लिए मिलेगा, इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र में बहुत ही शुभ माने जाने वाले कई संयोगों का निर्माण भी इस दिन हो रहा है. इन सब खास संयोगों के कारण रक्षाबंधन के दिन से कुछ राशियों की किस्मत चमकने वाली है. सावन की पूर्णिमा भी रक्षाबंधन के दिन मनाई जाएगी. इस बार भाई- बहन का पावन पर्व रक्षा बंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा. रक्षाबंधन के दिन ही सावन के महीने का समापन भी हो जायेगा.


क्या होता है ब्लू मून?

जब चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी के सबसे निकट बिंदु पर होता है, तो इसे सुपरमून कहते हैं. इस स्थिति में चंद्रमा सामान्य पूर्णिमा की तुलना में 14% बड़ा और 30% अधिक चमकदार दिखाई देता है. और जब एक ही महीने में दो पूर्णिमा होने की घटना होती है तब दूसरी पूर्णिमा को ब्लू मून कहते हैं.

ब्लू मून में क्या नीले रंग का दिखता है चंद्रमा?

ब्लू मून नाम सुनकर मन में एक सवाल आता है कि, क्या ब्लू मून की घटना में चंद्रमा का रंग नीला होता है, क्या तभी इसे ब्लू मून बोला जाता है. ब्लू मून की घटना में चंद्रमा का रंग नीला नहीं होता है, चंद्रमा इस दिन भी अपने उसी प्राकृतिक रंग में होता है बस इस दिन चंद्रमा बड़े आकार में होता है और ज्यादा चमकीला होता है. इस घटना को ब्लू मून इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह एक दुर्लभ घटना होती है, इसका नाम कैलेंडर के अनुसार रखा गया है.


इस समय आकाश में नजर आएगा ब्लू मून

19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन शाम 6 बजकर 56 मिनट पर चंद्रोदय होगा और अगले दिन की सुबह चंद्रास्त होगा. रात में 11 बजकर 55 मिनट पर चंद्रमा अपने चरम पर होगा. इसी दिन चंद्रदेव 6 बजकर 59 मिनट पर मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. यह कुछ राशियों के लिए बेहद लाभदायक होने वाला है.

रक्षाबंधन पर बन रहे हैं ये अद्भुत संयोग

इस साल रक्षाबंधन के दिन सावन का सोमवार भी पड़ रहा है, साथ ही इस दिन सावन माह की पूर्णिमा भी है. इस दिन शश राजयोग, बुधादित्य राजयोग, लक्ष्मी-नारायण राजयोग, विष राजयोग, कुबेर योग जैसे अद्भुत संयोग बन रहे हैं, इसलिए इस रक्षाबंधन को बेहद खास माना जा रहा है.

रक्षाबंधन के दिन से इन राशियों की चमकेगी किस्मत

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रक्षा बंधन के दिन बनने वाले खास संयोगों के कारण 6 राशियों को जबरदस्त लाभ हो सकता है. मेष, सिंह, धनु, मकर, कुंभ व मीन राशि के जातकों के लिए यह रक्षाबंधन बेहद लाभदायक माना जा रहा है. आकस्मिक धन लाभ होने के संकेत मिल रहे हैं. करियर में प्रमोशन भी मिल सकता है, साथ ही सैलरी भी बढ़ सकती है. घर परिवार में खुशियों का खुशियों का माहौल बना रहेगा.

हर महादेव 🕉️ नमः शिवाय🕉️ 🙏🕉️🙏🌍🙏🕉️🙏

 प्राचीन श्री गौरी शिव शंकर मनोकामना सिद्ध मंदिर
(श्री शिव मन्दिर ) 
 महंत जी :- श्री पप्पू बाबा उर्फ़ श्री राज कुमार पाण्डेय कलेक्ट्रियट घाट पटना इण्डिया 

 Contact Me 9931401848/7274887378 Everyone

Take care everyone

No comments:

Post a Comment

Parivartini Ekadashi 2024: जलझूलनी एकादशी कल, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व Parivartini Ekadashi 2024

  Parivartini Ekadashi 2024: जलझूलनी एकादशी कल, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व Parivartini Ekadashi 2024 : जलझूलनी या परिवर्तिनी एकाद...